टेस्टिंग के दौरान भारत में आने वाली 7-सीटर हुंडई क्रेटा का इंटीरियर आया नज़र

hyundai creta

भारत में 7-सीटर हुंडई क्रेटा को 2021 के मध्य में लॉन्च किया जा सकता है और जिसे Alcazar नाम दिया जा सकता है

हुंडई (Hyundai) वर्तमान में अपनी प्रमुख एसयूवी हुंडई क्रेटा (Hyundai Creta) पर आधारित एक नई 7-सीटर एसयूवी पर कार्य कर रही है, जिसे संभवतः Hyundai Alcazar के नाम से इस साल के मध्य तक लॉन्च किया जा सकता है। इस आगामी एसयूवी को भारत की सड़कों पर कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा गया है, जिससे उम्मीद है कि इसे आने वाले महीनों में पेश किया जाएगा।

हाल ही में इस नई एसयूवी को एक बार फिर से देखा गया है, जहाँ इसके इंटीरियर की झलक दिखाई दी है। तस्वीरों से प्रतीत होता है कि इस कार को क्रेटा पर उपलब्ध 10.25-इंच के यूनिट की तुलना में बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलने जा रहा है, जबकि इन तस्वीरों के साथ एसयूवी में लगा एक ऑटो-डिमिंग IRVM भी दिखाई दे रहा है।

हालांकि कार का बाहरी भाग कवर से ढ़का हुआ है, इसलिए इसके डिजाइन एलिमेंट के बारे में बहुत जानकारी सामने नहीं आ पाई है, लेकिन डोनर वाहन की तुलना में इसका एलईडी टेललैंप्स थोड़ा अलग हैं, जहाँ हम कुछ अन्य परिवर्तनों की भी उम्मीद करते हैं, जिसमें एक नया फ्रंट ग्रिल, रिडिजाइन किया हुआ बम्पर और निश्चित रूप से तीसरी पंक्ति को समाय़ोजित करने के लिए एक लंबा रियर ओवरहैंग होगा।

Seven-Seater Hyundai Creta

कार में किए जा रहे ये परिवर्तन रेग्यूलर क्रेटा के मुकाबले इसे अलग करने में मदद करेंगे। हुंडई क्रेटा भारतीय बाजार में तीन इंजन विकल्पों के साथ उपलब्ध है, जिसमें पहला 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन है, जो क्रमशः 115 पीएस की पावर और 144 एनएम का टॉर्क उत्पन्न करने में सक्षम है। इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और CVT आता है।

दूसरा विकल्प 1.5-लीटर टर्बो-डीजल इंजन है, जो 115 पीएस की पावर और 250 एनएम का टॉर्क विकसित करता है। यह 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आता है, जबकि अंतिम विकल्प 1.4-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन है, जो कि 140 पीएस की पावर और 242 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है और यह केवल 7-स्पीड ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आता है।

Seven-Seater Hyundai Creta

हम उम्मीद करते हैं कि आगामी 7-सीटर हुंडई एसयूवी को क्रेटा के समान पावरट्रेन के विकल्प के साथ पेश किया जाएगा, जबकि सुविधाओं के रूप में इसे ब्लूलिंक कनेक्टेड कार टेक, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, एलईडी हेडलाइट्स, एलईडी डीआरएल, एम्बिएंट केबिन लाइटिंग और एक पैनोरेमिक सनरूफ उपलब्ध मिलेगी।

भारत में इसकी कीमत 15 लाख रूपए से लेकर 19 लाख (एक्स-शोरूम) रूपए तक होने की उम्मीद है और लॉन्च होने के बाद भारतीय बाजार में इसका मुकाबला प्रमुख रूप से टाटा सफारी (Tata Safari), एमजी हेक्टर प्लस (MG Hector Plus), महिंद्रा स्कॉर्पियो (Mahindra Scorpio) और महिंद्रा एक्सयूवी500 (Mahindra XUV500) जैसी एसयूवी से होगा।